SEO के लिए Keyword Research कैसे करें: A Beginner’s Guide - How to Do Keyword Research for SEO in Hindi : A Beginner's Guide
How to Do Keyword Research for SEO: A Beginner's Guide
Google हमें सभी एल्गोरिदम अपडेट के साथ रखता है जो वे रोलिन को बाहर रखते हैं, एक बात यह है कि इनबाउंड मार्केटर्स के लिए खोज के लिए अपनी वेबसाइटों का अनुकूलन करने के लिए बहुत संगत रहे हैं: Keyword अनुसंधान।
खैर, खोजशब्द अनुसंधान करने की आवश्यकता वही रह गई है। आप वास्तव में यह कैसे करते हैं।
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How to Do Keyword Research for SEO: A Beginner's Guide |
Keyword research क्या है?
Keyword Research वास्तविक खोज शब्दों को खोजने और उनका विश्लेषण करने की प्रक्रिया है जिसे लोग खोज इंजन में दर्ज करते हैं। इन वास्तविक खोज शब्दों में आप जो अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, वह सामग्री रणनीति, साथ ही साथ आपकी बड़ी विपणन रणनीति को सूचित करने में मदद कर सकती है।
Keyword Research क्यों महत्वपूर्ण है?
अधिक से अधिक, हम सुनते हैं कि SEO पिछले 10 वर्षों में कितना विकसित हुआ है, और कैसे महत्वहीन Keyword हर दिन हमारे द्वारा बनाई गई खोजों को अच्छी तरह से रैंक करने की हमारी क्षमता बन गए हैं।
और कुछ हद तक, यह सच है; ऐसे Keyword का उपयोग करना जो किसी व्यक्ति की खोज से बिल्कुल मेल खाते हों, अब SEO पेशेवर की नजर में सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक नहीं है। बल्कि, यह उस Keyword पीछे का इरादा है, और उस इरादे के लिए सामग्री का एक टुकड़ा हल है या नहीं (हम सिर्फ एक मिनट में इरादे के बारे में अधिक बात करेंगे)।
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Keyword Research एक पुरानी प्रक्रिया है। मुझे समझाने दो:
Keyword Research आपको बताता है कि लोग किन विषयों की परवाह करते हैं और यह मानते हुए कि आप सही SEO उपकरण का उपयोग करते हैं, उन विषयों को वास्तव में आपके दर्शकों के बीच कितना लोकप्रिय है। यहां ऑपरेटिव शब्द विषय है - उन Keyword पर शोध करके जो प्रति माह उच्च मात्रा में खोज कर रहे हैं, आप अपनी सामग्री को उन विषयों में पहचान सकते हैं और छांट सकते हैं, जिन पर आप सामग्री बनाना चाहते हैं। फिर, आप इन विषयों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि आप किस Keyword की तलाश करते हैं और लक्ष्य बनाते हैं।
उनकी लोकप्रियता, खोज मात्रा और सामान्य इरादों के लिए Keyword पर शोध करके, आप उन प्रश्नों से निपट सकते हैं जो आपके दर्शकों में अधिकांश लोग उत्तर चाहते हैं।
Intent, Keyword Research को कैसे प्रभावित करता है?
जैसा कि मैंने पिछले भाग में कहा था, उपयोगकर्ता का इरादा अब Google जैसे खोज इंजनों पर अच्छी रैंक करने की आपकी क्षमता में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। आज, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आपका वेबपृष्ठ समस्या को हल करने के लिए खोजकर्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले Keyword को खोजने के बजाय समस्या को हल करता है। तो, यह आपके द्वारा किए गए Keyword Research को कैसे प्रभावित करता है?
Keyword को फेस वैल्यू के लिए लेना आसान है, और दुर्भाग्य से, Keyword की सतह के नीचे कई अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। क्योंकि खोज के पीछे का इरादा आपकी रैंकिंग क्षमता के लिए इतना महत्वपूर्ण है, आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है कि आप अपने द्वारा लक्षित खोजशब्दों की व्याख्या कैसे करते हैं।
मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप उस Keyword पर शोध कर रहे हैं जिसे आप बनाना चाहते हैं। "ब्लॉग" का अर्थ ब्लॉग पोस्ट या ब्लॉग वेबसाइट से ही हो सकता है, और उस Keyword के पीछे एक खोजकर्ता की मंशा क्या है, यह आपके लेख की दिशा को प्रभावित करेगा। क्या खोजकर्ता यह जानना चाहता है कि व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट कैसे शुरू करें? या क्या वे जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग के उद्देश्यों के लिए वास्तव में वेबसाइट डोमेन कैसे लॉन्च किया जाए? यदि आपकी सामग्री रणनीति केवल बाद में रुचि रखने वाले लोगों को लक्षित कर रही है, तो आपको इसे करने से पहले Keyword के इरादे को सुनिश्चित करना होगा।
किसी उपयोगकर्ता में किसी उपयोगकर्ता की मंशा क्या है, यह सत्यापित करने के लिए, इस Keyword को केवल एक खोज इंजन में दर्ज करना एक अच्छा विचार है, और देखें कि किस प्रकार के परिणाम सामने आते हैं।
मैं एक Keyword Research प्रक्रिया करने जा रहा हूँ, जिसका पालन करने में आप मदद कर सकते हैं और आपके द्वारा लक्षित की जाने वाली शर्तों की एक सूची को छोटा कर सकते हैं। इस तरह, आप एक मजबूत Keyword रणनीति को स्थापित करने और निष्पादित करने में सक्षम होंगे जो आपको उन खोज शब्दों के लिए प्राप्त करने में मदद करता है जिनकी आप वास्तव में परवाह करते हैं।
How to Research Keywords for Your SEO Strategy
STEP 1: आप अपने व्यवसाय के बारे में क्या जानते हैं, उसके आधार पर महत्वपूर्ण, प्रासंगिक विषयों की एक सूची बनाएं।
इस प्रक्रिया को बंद करने के लिए, उन विषयों के बारे में सोचें जिन्हें आप जेनेरिक बकेट के संदर्भ में रैंक करना चाहते हैं। आप लगभग 5-10 विषय बाल्टी के साथ आएंगे जो आपको लगता है कि आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है, और फिर आप इस विषय बाल्टी का उपयोग करने में मदद करेंगे ताकि बाद में प्रक्रिया में कुछ विशिष्ट Keyword Research के साथ आ सकें।
यदि आप एक नियमित ब्लॉगर हैं, तो संभवतः ये वे विषय हैं जिनके बारे में आप सबसे अधिक बार ब्लॉग करते हैं। या शायद वे विषय हैं जो बिक्री वार्तालाप में सबसे ऊपर आते हैं। अपने खरीदार व्यक्ति के जूते में खुद को रखो - आपके लक्षित दर्शक किस प्रकार के विषयों की खोज करेंगे जो आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय मिल जाए? यदि आप उदाहरण के लिए Microsoft जैसी कंपनी थे - मार्केटिंग सॉफ्टवेयर बेचना (जो कुछ भयानक SEO Tool के लिए होता है ... लेकिन मैं मैं नहीं मानता हूं ... आपके पास सामान्य विषय हो सकते हैं:
- इनबाउंड मार्केटिंग (21K)
- ब्लॉगिंग (19K)
- ईमेल मार्केटिंग (30K)
- लीड जनरेशन (17K)
- SEO (214K)
- सोशल मीडिया मार्केटिंग (71K)
- मार्केटिंग एनालिटिक्स (6.2K)
- मार्केटिंग ऑटोमेशन (8.5K)
कोष्ठक में उन संख्याओं को प्रत्येक Keyword के दाईं ओर देखें? यही उनकी मासिक खोज मात्रा है। यह डेटा आपको यह दर्शाने की अनुमति देता है कि ये विषय आपके दर्शकों के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, और कितने भिन्न उप-विषयों के लिए आपको उस Keyword के साथ सफल होने के लिए सामग्री बनाने की आवश्यकता हो सकती है। इन उप-विषयों के बारे में अधिक जानने के लिए, हम चरण 2 पर जाते हैं ...
STEP 2: उन टॉपिक बकेट में Keyword भरें।
अब जब आपके पास कुछ विषय बाल्टियाँ हैं, जिन पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो कुछ Keyword को पहचानने का समय आ गया है जो उन बाल्टियों में आते हैं। ये Keyword वाक्यांश हैं जिन्हें आप SERPs (Search Engine results Pages) में रैंक करना महत्वपूर्ण समझते हैं क्योंकि आपका लक्षित ग्राहक संभवतः उन विशिष्ट शब्दों की खोज कर रहा है।
उदाहरण के लिए, अगर मैं एक इनबाउंड मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए उस आखिरी विषय बाल्टी को ले गया - "मार्केटिंग ऑटोमेशन" - मैं कुछ ऐसे Keyword वाक्यांशों पर मंथन करूंगा जो मुझे लगता है कि लोग उस विषय से संबंधित टाइप करेंगे। उन लोगों में शामिल हो सकते हैं:
- विपणन स्वचालन उपकरण
- विपणन स्वचालन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें
- विपणन स्वचालन क्या है?
- कैसे बताएं कि क्या मुझे विपणन स्वचालन सॉफ्टवेयर की आवश्यकता है
- नेतृत्व शिक्षण
- ईमेल विपणन स्वचालन
- शीर्ष स्वचालन उपकरण
और आगे और आगे। इस चरण के बिंदु को Keyword वाक्यांशों की आपकी अंतिम सूची के साथ नहीं आना है। आप केवल उन वाक्यांशों के मस्तिष्क डंप के साथ समाप्त करना चाहते हैं जो आपको लगता है कि संभावित ग्राहक उस विशेष विषय बाल्टी से संबंधित सामग्री की खोज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हम इस प्रक्रिया में बाद में सूचियों को कम कर देंगे ताकि आपके पास बहुत अधिक अनिर्दिष्ट न हो। एक बार जब आपकी अंतिम सूची आ जाती है, तो आपके लिए यह पता लगाने के लिए कई डेटा-चालित उपकरण उपलब्ध होते हैं कि आप किस Keyword के लिए अच्छी रैंक कर सकते हैं।
हालाँकि हर दिन Google द्वारा अधिक से अधिक Keyword एन्क्रिप्ट किए जा रहे हैं, Keyword विचारों के साथ आने का एक और स्मार्ट तरीका यह पता लगाना है कि आपकी वेबसाइट पर कौन से Keyword पहले से मिल रहे हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ट्रैफ़िक एनालिटिक्स टूल में उपलब्ध Google Analytics स्रोतों की रिपोर्ट जैसे सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। अपनी वेबसाइट पर आने के लिए जिन Keyword का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें पहचानने के लिए अपनी वेबसाइट के ट्रैफ़िक स्रोतों में ड्रिल करें, और अपने ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक बकेट के माध्यम से जाएँ।
आपके पास जितने विषय बाल्टी हैं, इस अभ्यास को दोहराएं। और याद रखें, यदि आपको प्रासंगिक खोज शब्दों के साथ आने में परेशानी हो रही है, तो आप हमेशा अपने ग्राहक-सामना करने वाले सहकर्मियों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं - जो बिक्री या सेवा में हैं - और उनसे पूछें कि उनकी संभावनाओं और ग्राहकों के लिए किस प्रकार के शब्द हैं। उपयोग, या उनके पास सामान्य प्रश्न हैं। वे अक्सर Keyword Research के लिए शानदार शुरुआती बिंदु होते हैं।
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STEP 3: अनुसंधान से संबंधित खोज शब्द।
यह एक रचनात्मक कदम है जो आपने पहले से ही Keyword Research करते समय सोचा होगा। यदि नहीं, तो यह उन सूचियों को भरने का एक शानदार तरीका है।
यदि आप अधिक Keyword के बारे में सोचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो लोग किसी विशिष्ट विषय के बारे में खोज कर रहे हैं, Google.com पर जा सकते हैं और संबंधित Keywords पर एक नज़र डाल सकते हैं जब आप किसी Keyword में प्लग इन करते हैं। जब आप अपने वाक्यांश में लिखते हैं और Google के परिणामों के नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आप अपने मूल इनपुट से संबंधित खोजों के लिए कुछ सुझाव देखेंगे। ये Keyword उन अन्य Keywords के लिए विचार स्पार्क कर सकते हैं, जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहते हैं।
एक बोनस चाहते हैं? उन संबंधित खोज शब्दों में से कुछ में टाइप करें और उनके संबंधित खोज शब्दों को देखें।
STEP 4: प्रत्येक बाल्टी में सिर की शर्तों और लंबे-पूंछ वाले Keyword के मिश्रण की जाँच करें।
यदि आपको सिर की शर्तों और लंबी-पूंछ वाले Keyword के बीच अंतर नहीं पता है, तो मुझे समझाएं। प्रमुख शब्द ऐसे Keyword वाक्यांश हैं जो आमतौर पर छोटे और अधिक सामान्य होते हैं - वे आम तौर पर लंबाई में केवल एक से तीन शब्द होते हैं, जो आप पर बात करते हैं। दूसरी ओर, लंबे-पूंछ वाले Keyword , आमतौर पर तीन या अधिक शब्दों वाले Keyword वाक्यांश होते हैं।
यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके पास सिर की शर्तों और लंबी-पूंछ की शर्तों का मिश्रण है क्योंकि यह आपको एक खोजशब्द रणनीति देगा जो दीर्घकालिक लक्ष्यों और अल्पकालिक जीत के साथ अच्छी तरह से संतुलित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आम तौर पर सिर की शर्तों को अधिक बार खोजा जाता है, जिससे वे अक्सर (हमेशा नहीं, बल्कि अक्सर) लंबे पूंछ वाले शब्दों की तुलना में रैंक करने के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी और कठिन हो जाते हैं। इसके बारे में सोचें: खोज मात्रा या कठिनाई को देखे बिना भी, आपको लगता है कि निम्नलिखित में से कौन से पद के लिए रैंक करना कठिन होगा?
- कैसे एक महान ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए
- ब्लॉगिंग
यदि आपने # 2 उत्तर दिया है, तो आप बिलकुल सही हैं। लेकिन निराश मत हो। जबकि सिर की शर्तें आम तौर पर सबसे अधिक खोज मात्रा (आप यातायात भेजने के लिए अधिक से अधिक क्षमता का अर्थ) पर गर्व करते हैं, स्पष्ट रूप से, "एक महान ब्लॉग पोस्ट लिखने का तरीका" शब्द से प्राप्त ट्रैफ़िक आमतौर पर अधिक वांछनीय होता है।
क्यों?
क्योंकि कोई ऐसा व्यक्ति जो किसी ऐसी चीज की तलाश कर रहा है, जो आपके उत्पाद या सेवा के लिए संभवतः बहुत अधिक योग्य खोजकर्ता है (यह अनुमान लगाकर कि आप ब्लॉगिंग स्पेस में हैं) किसी को वास्तव में सामान्य खोज रहे हैं। और क्योंकि लंबे-पूंछ वाले Keyword अधिक विशिष्ट होते हैं, इसलिए आमतौर पर यह बताना आसान होता है कि उन Keyword को खोजने वाले लोग वास्तव में क्या खोज रहे हैं। दूसरी ओर "ब्लॉगिंग" शब्द की खोज करने वाला कोई व्यक्ति आपके व्यवसाय के लिए असंबंधित कारणों की पूरी मेजबानी के लिए इसे खोज सकता है।
इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी Keyword सूचियों की जांच करें कि आपके पास सिर की शर्तों और लंबी पूंछ वाले खोजशब्दों का एक स्वस्थ मिश्रण है। आप निश्चित रूप से कुछ त्वरित जीत चाहते हैं जो लंबे-पूंछ वाले Keyword आपको खरीद लेंगे, लेकिन आपको लंबी दौड़ में अधिक कठिन सिर की शर्तों पर दूर चिप करने की कोशिश करनी चाहिए।
STEP 5: देखें कि इन खोजशब्दों के लिए प्रतियोगियों की रैंकिंग कैसी है।
सिर्फ इसलिए कि आपका प्रतियोगी कुछ कर रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसकी आवश्यकता है। वही Keyword के लिए जाता है। सिर्फ इसलिए कि कोई Keyword आपके प्रतियोगी के लिए महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह समझना कि आपके प्रतियोगी किन Keywords के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं, आपके Keyword की सूची को एक और मूल्यांकन देने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है।
यदि आपका प्रतियोगी कुछ ऐसे Keyword के लिए रैंकिंग कर रहा है जो आपकी सूची में हैं, तो भी, यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए आपकी रैंकिंग में सुधार करने के लिए काम करता है। हालाँकि, उन लोगों को अनदेखा न करें जिनके बारे में आपको परवाह नहीं है। यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है कि आप महत्वपूर्ण शर्तों पर बाजार में हिस्सेदारी कर सकें।
शर्तों के संतुलन को समझना, जो प्रतिस्पर्धा के कारण थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है, बनाम उन शब्दों को जो थोड़ा अधिक यथार्थवादी हैं, आपको एक समान संतुलन बनाए रखने में मदद करेगा जो लंबी-पूंछ और सिर की शर्तों के मिश्रण की अनुमति देता है। याद रखें, लक्ष्य उन खोजशब्दों की एक सूची के साथ समाप्त होता है जो कुछ त्वरित जीत प्रदान करते हैं लेकिन साथ ही आपको बड़े, अधिक चुनौतीपूर्ण एसईओ लक्ष्यों की ओर प्रगति करने में मदद करते हैं।
आप यह कैसे पता लगाते हैं कि आपके प्रतियोगी किन खोजशब्दों के लिए रैंकिंग कर रहे हैं? एक गुप्त ब्राउज़र में Keyword को मैन्युअल रूप से खोजने और अपने प्रतिद्वंद्वियों के पदों को देखने के अलावा, SEMrush आपको कई मुफ्त रिपोर्टें चलाने की अनुमति देता है जो आपके द्वारा दर्ज किए गए डोमेन के लिए शीर्ष Keyword दिखाती हैं। यह उन प्रतिस्पर्धियों के प्रकारों की समझ पाने का एक त्वरित तरीका है, जिनके लिए आपके प्रतियोगी रैंकिंग कर रहे हैं।
STEP 6: अपनी Keyword सूची में कटौती करने के लिए Google AdWords Keyword Planner का उपयोग करें।
अब जब आपको Keyword का सही मिश्रण मिल गया है, तो कुछ अधिक मात्रात्मक डेटा के साथ अपनी सूचियों को कम करने का समय आ गया है। ऐसा करने के लिए आपके पास अपने निपटान में बहुत सारे उपकरण हैं, लेकिन मुझे अपनी पसंदीदा कार्यप्रणाली साझा करने दें।
मुझे Google AdWords Keyword Planner के मिश्रण का उपयोग करना पसंद है (आपको इसके लिए एक AdWords खाता सेट करना होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक विज्ञापन बनाना होगा), और Google रुझान।
Keyword प्लानर में, जिसे पहले Keyword टूल के रूप में जाना जाता था, आप उन Keyword के लिए खोज मात्रा और ट्रैफ़िक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं, जिन पर आप विचार कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, जब Google ने Keyword Tool से Keyword Planner में परिवर्तन किया, तो उन्होंने बहुत अधिक रोचक कार्यक्षमता को छीन लिया। लेकिन आप इसके लिए थोड़ा सा बदलाव कर सकते हैं यदि आप Keyword Planner से सीखी गई जानकारी लेते हैं और कुछ रिक्त स्थानों को भरने के लिए Google ट्रेंड्स का उपयोग करते हैं।
अपनी सूची में किसी भी शब्द को फ़्लैग करने के लिए Keyword Planner का उपयोग करें जिसके पास बहुत कम (या जिस तरह से बहुत अधिक) खोज मात्रा है, और आप एक स्वस्थ मिश्रण को बनाए रखने में मदद नहीं करते हैं जैसे कि हमने ऊपर बात की थी। लेकिन इससे पहले कि आप कुछ भी हटाएं, उनके रुझान इतिहास और Google रुझान में अनुमानों को देखें। आप देख सकते हैं कि क्या कहते हैं, कुछ कम-मात्रा वाले शब्द वास्तव में कुछ ऐसे हो सकते हैं जिन्हें आपको अभी निवेश करना चाहिए - और बाद के लाभों को पुनः प्राप्त करें।
या शायद आप ऐसे शब्दों की एक सूची देख रहे हैं, जो बहुत ही अनपेक्षित है, और आपको इसे किसी भी तरह से कम करना होगा ... Google रुझान आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि कौन सी शर्तें ऊपर की ओर चल रही हैं, और इस प्रकार आपके अधिक ध्यान देने योग्य हैं।
और आपने कल लिया!
बधाई हो! अब आपको उन Keyword की एक सूची मिल गई है, जो आपके व्यवसाय के लिए सही विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेंगे, और आपको कुछ अल्पकालिक और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करेंगे। आप अपने Keyword को व्यवस्थित करने और उन शब्दों को ट्रैक करने में मदद करने के लिए हमारे मुफ़्त एसईओ टेम्पलेट को डाउनलोड कर सकते हैं, जिन पर आप अपनी वेबसाइट के विभिन्न पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
हर कुछ महीनों में इन खोजशब्दों का पुनर्मूल्यांकन करना सुनिश्चित करें - एक बार एक चौथाई एक अच्छा बेंचमार्क है, लेकिन कुछ व्यवसाय इसे अधिक बार भी करना पसंद करते हैं। जब आप SERPs में और भी अधिक अधिकार प्राप्त करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप अपनी सूची से अधिक से अधिक Keyword जोड़ सकते हैं ताकि आप अपनी वर्तमान उपस्थिति बनाए रखने पर काम कर सकें, और फिर उसी के शीर्ष पर नए क्षेत्रों में बढ़ रहे हैं।
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